बंद करे

रुचि के स्थान

पक्षी अभयारण्य समसपुर

जिले के रोहनिया विकास खंड में स्थित है, लखनऊ से लखनऊ – वाराणसी राजमार्ग पर लगभग १२२ किलोमीटर दूर ७९९.३७१ हेक्टेयर के कुल क्षेत्र पर १९८७ में स्थापित किया गया था। ऊंचाहार निकटतम रेलवे स्टेशन है और निकटतम हवाई अड्डा फुरसतगंज है। इस यात्रा की सबसे अच्छी अवधि नवम्बर से मार्च तक है। पक्षियों की २५० से अधिक किस्मे देखी जा सकती है जो ग्रेलैग हंस , पिन टेल, आम तील, विजन, आदि शामिल हैं ५००० किमी की दूरी से यहाँ आते हैं स्थानीय पक्षियों कंघी बतख, स्पॉट विधेयक, चम्मच विधेयक, किंग फिशर, गिद्ध आदि। समसपुर झील में मछली के बारह किस्मे पाई जाती हैं।

डलमऊ

डलमऊ पवित्र गंगा के तट पर स्थित है और प्राचीन काल से प्रसिद्ध है। यह जिले के ऐतिहासिक शहर में किया गया है। डलमऊ में प्रमुख राजा दल का किला, बारा मठ, महेश गिरि मठ, निराला स्मारक संस्थान, इब्राहीम शार्की, नवाब पैलेस शुजा – उद – दौला, आल्हा-उदल की बैठक प्रसिद्ध हैं।

इंदिरा गांधी स्मारक वानस्पतिक उद्यान

इंदिरा गांधी स्मारक वानस्पतिक उद्यान वर्ष 1986 में स्थापित किया गया था क्रम में पारिस्थितिकी संतुलन बहाल करने है। बगीचे लखनऊ – वाराणसी राजमार्ग के बाईं ओर पर स्थित है। इस उद्यान साई नदी के उत्तरी किनारे पर स्थित है। बगीचा रायबरेली – इलाहाबाद रेलवे लाइन के पश्चिम में चल रहा है जो लखनऊ – वाराणसी राजमार्ग के समानांतर है। इंदिरा गांधी वानस्पतिक उद्यान का कुल प्रस्तावित क्षेत्र 57 हेक्टेयर है, जिसमें से अब तक 10 हेक्टेयर विकसित किया गया है और यह दिन ब दिन बढ़ रही है। बगीचे के उद्देश्य केवल के लिए यह बढ़ रही फूल, फल या सब्जियों, लेकिन यह भी वैज्ञानिकों, शोध कार्यकर्ताओं / छात्रों संयंत्र जीवन में जागृति हित के लिए और आम जनता के लिए एक शैक्षिक स्थापना के लिए एक जगह बनाने के लिए नहीं है। औषधीय संयंत्र इंडिका ‘नीम, जटरोफा , नशा , शतकुंभ आदि जैसे 23 औषधीय प्रजातियों के 114 पौधों से मिलकर) ट्रेल्स, सांस्कृतिक संयंत्र ट्रेल्स (156 पौधों से मिलकर ‘बेल’ जैसे 16 से अधिक प्रजातियों, पवित्र पीपल वृक्ष ‘पीपल’), आर्थिक संयंत्र (12 प्रजातियों के 60 पौधों से मिलकर) ट्रेल्स, बल्बनुमा उद्यान ( रजनीगंधा, नरगिस, शामिल आदि) रॉक बगीचा, उद्यान, मौसमी संयंत्र बगीचा, जलीय उद्यान और एक ग्रीन हाउस गुलाब वानस्पतिक उद्यान में शामिल हैं।

बेहटा पुल

यह पुल रायबरेली शहर के बाहरी इलाके में स्थित है। इस पुल के महत्वपूर्ण बात यह है कि इस जगह पर शारदा नहर सई नदी पार कर एक जलसेतु का निर्माण करती है।